breaking news

जाधव केस पर आज से इंटरनेशनल कोर्ट में फिर शुरू होगी सुनवाई!

हेग (नीदरलैंड्स). पाकिस्तान की जेल में बंद इंडियन नेवी के अफसर कुलभूषण जाधव के केस में करीब 4 महीने बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में बुधवार से फिर सुनवाई शुरू हो रही है। बता दें कि मई में कोर्ट ने कुलभूषण को पाक सेना की ओर से सुनाई गई फांसी की सजा पर 18 मई को रोक लगा दी थी। पाकिस्तान कुलभूषण पर भारतीय जासूस होने का आरोप लगाता रहा है। उन्हें पिछले साल अरेस्ट किया गया था। आर्मी कोर्ट ने उन्हें अप्रैल में फांसी की सजा सुनाई थी। भारत ने इसके खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में पिटीशन दायर की थी। पाक 17 बारखारिज कर चुका काउंसलर एक्सेस की अर्जी...

 जाधव केस पर आज से इंटरनेशनल कोर्ट में फिर शुरू होगी सुनवाई!
ANIL ARORAANIL ARORA | Updated: Tuesday, September 12, 2017, 23:02

आईसीजी ने फांसी पर रोक के साथ ही पाकिस्तान से जाधव को काउंसलर एक्सेस देने को भी कहा था, लेकिन पाकिस्तान ने कोर्ट का ऑर्डर नहीं माना।
- 2 जुलाई को पाकिस्तान ने जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए की गई भारत की अर्जी फिर खारिज कर दी थी। वह अब तक 17 अर्जियां खारिज कर चुका है।

- जाधव की फांसी पर रोक का फैसला सुनाते वक्त कोर्ट ने पाकिस्तान से साफ कहा था कि उसे ये कोर्ट को सबूतों के साथ बताना होगा कि उसे जो ऑर्डर आईसीजे ने दिए हैं, उन पर किस तरह अमल किया गया।

जज ने फैसले में इन बातों का जिक्र किया था
1. " जाधव को 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया गया था। जानकारी 25 मार्च को दी गई। भारत ने कॉन्स्यूलर एक्सेस मांगा और कई बार इसे दोहराया। 4 अप्रैल 2017 को पाकिस्तान के फॉरेन ऑफिस ने प्रेस रिलीज में बताया कि जाधव को मिलिट्री कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है।"
2. "भारत ने विरोध किया। जाधव को पाकिस्तानी कानून के मुताबिक, 40 दिन में सजा के खिलाफ अपील करनी थी, लेकिन ये हुआ या नहीं? कोर्ट को इसकी जानकारी नहीं है।"
3. " जाधव की गिरफ्तारी को लेकर डिस्प्यूट हैं। इसे ध्यान में रखना होगा। भारत और पाकिस्तान दोनों वियना कन्वेंशन का हिस्सा हैं।"
4. " पाकिस्तान के ऑब्जेक्शंस पुख्ता नहीं हैं। लिहाजा इन पर विचार नहीं किया जा सकता। लेकिन ये भी ध्यान रखना होगा कि इस मामले में दोनों देशों के बीच म्युचुअल ट्रीटी (आपसी समझौता) है। इसे 2008 में रिव्यू भी किया जा चुका है।"
5. " वियना कन्वेंशन के मुताबिक, ये जरूरी है कि सभी सदस्य देश एक-दूसरे नागरिकों को हर हाल में कॉन्स्यूलर एक्सेस मुहैया कराएं।"
6. " भारत को ये अधिकार है कि वो कॉन्स्यूलर एक्सेस के लिए अपील करे। पाकिस्तान कोर्ट का आखिरी फैसला आने तक जाधव को सजा नहीं दे सकता।"
7. "जाधव को दया याचिका दायर करने का हक है और सिविलाइज्ड सोसायटी में हर देश को पहले से तय नतीजे पर सजा देने का अधिकार नहीं है। पाकिस्तान कोर्ट को ये बताए कि उसने कोर्ट के दिए ऑर्डर पर क्या एक्शन लिए। इस केस की मैरिट के आधार पर सुनवाई होगी। दोनों देशों की सरकारों को अागे के लिए अपने जवाब कोर्ट देंगे।"

क्या है वियना कन्वेंशन?
- वियना कन्वेंशन 1963 में अलग-अलग देशों के लोगों को विदेशों में कॉन्स्यूलर एक्सेस देने के लिए बना था।
- कन्वेंशन के आर्टिकल 36 के तहत अगर किसी देश में विदेशी नागरिक क्रिमिनल या इमिग्रेशन आरोपों में हिरासत में लिया जाता है या अरेस्ट किया जाता है, तो उसे कॉन्स्यूलर एक्सेस पाने का हक है। यानी वह अपने देश के दूतावास से संपर्क कर सकता है।
- उस शख्स को ट्रायल और हिरासत के दौरान सलाह-मशविरे के लिए कॉन्स्यूलर अफसरों से मिलने का भी हक है।
- पाक का दावा है कि आर्टिकल 36 के तहत जाधव को कॉन्स्यूलर एक्सेस नहीं दिया जा सकता क्योंकि उस पर आतंकवाद और जासूसी के आरोप हैं।
- इंटरनेशनल कोर्ट ने साफ कर दिया कि आर्टिकल 36 में ऐसा कहीं लिखा कि आतंकवाद या जासूसी के आरोपों का सामने कर रहे विदेशी नागरिकों को कॉन्स्यूलर एक्सेस नहीं मिल सकता।
क्या है मामला?
- पाक की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को जासूसी और देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था। इंडियन नेवी से रिटायरमेंट के बाद वे ईरान में बिजनेस कर रहे थे।
- हालांकि, पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को बलूचिस्तान से 3 मार्च 2016 को अरेस्ट किया गया था। पाकिस्तान ने जाधव पर बलूचिस्तान में अशांति फैलाने और जासूसी का आरोप लगाया है।
- इंटरनेशनल कोर्ट में भारत की तरफ से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे ने 8 मई को पिटीशन दायर की थी। भारत ने यह मांग की थी कि भारत के पक्ष की मेरिट जांचने से पहले जाधव की फांसी पर रोक लगाई जाए।


ICJ में भारत को 18 साल बाद दोबारा मिली थी जीत
- 10 अगस्त 1999 को इंडियन एयरफोर्स ने गुजरात के कच्छ में पाकिस्तान नेवी के एक एयरक्राफ्ट एटलांटिक को मार गिराया था। इसमें
सवार सभी 16 सैनिकों की मौत हो गई थी।
- पाकिस्तान का दावा था कि एयरक्राफ्ट को उसके एयरस्पेस में मार गिराया गया। उसने इस मामले में भारत से 6 करोड़ डाॅलर मुआवजा मांगा
था। ICJ की 16 जजों की बेंच ने 21 जून 2000 को 14-2 से पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया था।

मैक्सिको में भूकंप से भीषण तबाही, 140 लोगों की मौत

मैक्सिको में भूकंप से भीषण तबाही, 140 लोगों की मौत

सुषमा स्वराज से मिली ट्रंप की बेटी इवांका, बताया करिश्माई विदेश मंत्री

सुषमा स्वराज से मिली ट्रंप की बेटी इवांका, बताया करिश्माई विदेश मंत्री

US में भारतीय मूल के डॉक्टर की मरीज ने की हत्या

US में भारतीय मूल के डॉक्टर की मरीज ने की हत्या

धार्मिक स्कूल में आग लगने से 23 स्टूडेंट्स समेत 25 की मौत

धार्मिक स्कूल में आग लगने से 23 स्टूडेंट्स समेत 25 की मौत

नौजवान ने सीट नहीं छोडी तो,महिला ने किया ये चौंकाने वाला काम!

नौजवान ने सीट नहीं छोडी तो,महिला ने किया ये चौंकाने वाला काम!

US में राहुल गांधी से सवाल करने पर महिला को रोका

US में राहुल गांधी से सवाल करने पर महिला को रोका

OMG:शॉपिंग करने गई महिला ने बीच रास्ते दिया बच्चे को जन्म

OMG:शॉपिंग करने गई महिला ने बीच रास्ते दिया बच्चे को जन्म

माइकल जैक्सन के बेटे प्रिंस ने किया खुलासा, काफी शर्मनाक...

माइकल जैक्सन के बेटे प्रिंस ने किया खुलासा, काफी शर्मनाक...