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मानसून में संक्रमण से बचने के लिए पिएं नींबू पानी

लाइफस्टाइल:(amnews.in) मानसून की शुरुआत के साथ ही बीमारियों के प्रकोप का खतरा बढ़ गया है। चिकित्सकों ने खासकर बच्चों को सलाह दी है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी से भरपूर आहार कट्टे फल जैसे नींबू, संतरा का सेवन करना चाहिए, ताकि इस मौसम में शरीर में संक्रमित कोशिकाओं को खत्म करने में मदद मिल सके।

मानसून में संक्रमण से बचने के लिए पिएं नींबू पानी
ANIL ARORAANIL ARORA | Updated: Sunday, July 16, 2017, 05:26

विटामिन सी को प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहतरीन माना जाता है। नींबू में विटामिन सी काफी होता है, इसलिए नींबू पानी पीकर भी संक्रमण से बच सकते हैं। बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) के हालिया अध्ययन में शोधकर्ताओं ने आणविक प्रक्रिया का पता लगाया, जिसमें पाया कि विटामिन सी माइकोबैक्टिरियम स्मेगमेटिस को खत्म करता है, जो एक गैर-रोगजनक जीवाणु है।

डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना कम से कम 500 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा में सुधार, कॉमन कोल्ड फ्लू, संक्रमण की गंभीरता और उसकी अवधि को कम करता है। लेकिन याद रखना चाहिए कि यह रोजाना 1000 मिलीग्राम से अधिक नहीं न हो, क्योंकि अधिक मात्रा भी हानिकारक हो सकती है।
डॉक्टरों ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति विटामिन सी से भरपूर आहार लेता रहे, तो उनका प्रतिरक्षा तंत्र ठीक तरह से काम करता है और संक्रमणकारी कोशिकाओं को ढूंढ़कर उन्हें नष्ट करता है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अधिकारियों के मुताबिक, हर साल मानसून में जनरल मेडिसिन ओपीडी में संक्रमण से ग्रस्त मरीजों की संख्या में 20-30 फीसदी तक का इजाफा होता है।

कच्चा दूध पीने से भी होता है संक्रमण
डॉक्टरों ने कहा कि ब्रूसेलॉसिस संक्रमण का एक अन्य प्रकार है, जो जानवरों में ज्यादा देखा जाता है और मनुष्यों को भी प्रभावित करता है। मनुष्य इसके संपर्क में तब आता है, जब वह मानसून में गैरपाश्चयुरीकृत (कच्चा यानी उबला) दूध का सेवन करता है। जानवरों का मल बारिश के पानी में मिल जाता है। जब यह मनुष्य के शरीर में पहुंचता है तो संक्रमण होता है, जो लीवर को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि विटामिन सी से काफी हद तक संक्रमण से बचाव करता है।

फल - विटामिन सी की मात्रा
शिमला मिर्च - 183.5 मिलीग्राम
अमरूद - 228.3 मिलीग्राम
हरी पत्तेदार सब्जियां - 120 मिलीग्राम
किवी - 92.7 मिलीग्राम
ब्रॉकली - 89.2 मिलीग्राम
स्ट्रॉबेरी - 58.8 मिलीग्राम
खट्टे फल (नींबू, संतरा) - 53.2 मिलीग्राम
टमाटर - 22.8 मिलीग्राम
मटर - 60 मिलीग्राम
पपीता - 60.9 मिलीग्राम
(आंकड़ा प्रति 100 ग्राम पर आधारित)

TAGS: lifestyle

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