breaking news

SPECIAL STORIES

special news

बादाम खाने के फायदे.......

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती खास बातें बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. बादाम ओवर इटिंग से रोकता है. बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है. दिमाग को तेज़ बनाने के लिए आपकी मम्मी ने भी रोज़ाना सुबह-सुबह आपको बादाम खिलाए होंगे. अगर आपने नहीं खाए तो किसी न किसी चीज़ में मिलाकर आपको बादाम दिए गए होंगे. ये रुटीन आज भी आपके घर में चलता होगा. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दिमाग को तेज़ करने के अलावा बादाम के और क्या फायदे हैं? क्यों आज भी बादाम खाने के लिए आपको बोला जाता है? यहां हम आपसे इसके 7 फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिससे पढ़कर आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और आप रोज़ाना बादाम खाने लगेंगे.

special news

जानिए सर्दियों में क्यों खाते है मूंगफली

ठंड के दिनों में सोंधी-सोंधी मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और होता है। मूंगफली सर्दियों के लिए लोगों की सबसे लोकप्रिय चीज है। इसे सस्ता बादाम भी कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें लगभग वो सारे गुण पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं। ज्यादातर लोग इसे स्वाद के लिए खाते हैं, लेकिन इसके फायदे सुनकर आपको हैरानी होगी। मूंगफली के दानों की पौष्टिकता हमारे शरीर को कई रोगों से दूर करती है। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम, जिंक और प्रोटीन होता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन ई और विटामिन बी 6 की मात्रा पूरी होती है।

special story

सर्दियों में गुड़ के सेवन के है ये फायदे

ठंड का मौसम शुरू होते ही लोग अपने खान-पान में बदलाव करने लगते हैं। ज्यादा कोशिश होती है कि ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जो ठंड से तो बचा ही ले और सेहत के लिए भी करगर हो। ऐसा ही एक अचूक नुस्खा है गुड़। सर्दियों के दिनों में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल हमारे शरीर को बहुत तरीकों से फायदे पहुंचाता है। इसलिए चाहे बाकि मौसम में आप गुड़ खाना पसन्द न करें, लेकिन ठंड में गुड़ जरूर खाएं।

special news

परीक्षा में 79 अंक हासिल करने वाले छात्र को किया इन् नम्बरो से फेल

बिहार शिक्षा बोर्ड का कारनामा : रोहतास जिले के छात्र धनंजय ने आरटीआई के जरिए यह जानकारी हासिल की तो बोर्ड की लापरवाही उजागर हुई खास बातें

special news

90 वर्षीय वृद्धा ने तैयार की अपनी चिता, खुद को लगाई आग !

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से बेहद हैरान कर देने वाली खबर है। यहां अपने जीवन से हताश एक 90 वर्षीय वृद्ध महिला ने घर पर खुद अपना अंतिम संस्कार कर जिंदा जला लिया। पुलिस के अनुसार, कल्लव दादु कांबले नाम की वृद्धा ने 13 नवंबर को कोल्हापुर स्थित कगल तहसील के बामनी गांव स्थित अपने घर पर चिता तैयारकर आग लगाई और खुद उसमें बैठ गईं।

special news

PF पर मिलने वाले ब्याज पर देना पड़ेगा टैक्स

नौकरी छोड़ने के बाद अगर आप अपना प्रोविडेंट फंड खाता जारी रखते हैं, तो आपको मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगेगा. इनकम टैक्स एपेलेट ट्र‍िब्यूनल ने हाल ही में जारी किए अपने एक ऑर्डर में यह बात साफ की है. ट्रिब्यूनल के मुताबिक नौकरी छोड़ने के बाद या फिर रिटायर होने के बाद आप अपने पीएफ खाते पर जो भी ब्याज कमाते हैं, उस पर आपको टैक्स देना होता है.